Home सिनेमा मशहूर शास्‍त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका के न्‍यूजर्सी में निधन

मशहूर शास्‍त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका के न्‍यूजर्सी में निधन

by vdarpan
0 comment

नई दिल्‍ली 17 अगस्त (एसएमटी) देश के प्रसिद्ध शास्‍त्रीय गायक पंडित जसराज (90) का अमेरिका के न्‍यूजर्सी में निधन हो गया है. वह शास्‍त्रीय संगीत के मेवाती घराने से ताल्‍लुक रखते थे. पंडित जसराज को संगीत की शुरुआती शिक्षा पिता पंडित मोतीराम ने दी. बाद में उनके भाई ने उनको तबला संगीतकार के रूप में प्रशिक्षित किया. उन्‍होंने 14 वर्ष की आयु में गायक के रूप में प्रशिक्षण शुरू किया. 22 साल की उम्र में उन्‍होंने गायक के रूप में अपना पहला स्‍टेज कन्‍सर्ट किया. शास्‍त्रीय संगीत के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए उनको पद्मविभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री से नवाजा गया.

हरियाणा के हिसार से नाता रखने वाले जसराज ने मशहूर फिल्‍म निर्देशक वी शांताराम की बेटी मधुरा शांताराम से विवाह किया था. मधुरा से उनकी मुलाकात 1960 में मुंबई में हुई थी. 1962 में विवाह हुआ. उनके परिवार में दो पुत्र एवं एक पुत्री हैं.

पंडित जसराज शास्‍त्रीय संगीत के मेवाती घराने से ताल्लुक रखते हैं.  इसको ‘ख़याल’ के पारंपरिक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है. जसराज ने ख़याल गायन में कुछ लचीलेपन के साथ ठुमरी, हल्की शैलियों के तत्वों को जोड़ा.

You may also like

कार्यालय

H-49, Sanyukt Morcha Bhawan,
Hardware Market, Aligarh,
U.P.-202001, INDIA

 

ई-मेल:

editor@sanyuktmorcha.com

 

वेब-पोर्टल

sanyuktmorcha.com

 

© 2020 Sanyukt Morcha – All Rights reserved sanyuktmorcha since 1947.