Home अलीगढ़ बांके बिहारी मंदिर के साथ ही बृज में शुरू हुआ 40 दिन का होली उत्सव

बांके बिहारी मंदिर के साथ ही बृज में शुरू हुआ 40 दिन का होली उत्सव

by EDITOR
0 comment

-भक्तों ने जमकर खेली बसंत पंचमी पर ठाकुर जी संग होली, चढ़ा होली का रंग

संयुक्त मोर्चा टीम। वृंदावन। आज बिरज में होली रे रसिया…इन शब्दों के साथ ही बसंत पंचमी से बृज यानि मथुरा-वृंदावन व आसपास के इलाकों में होली का आगाज हो गया। बांके बिहारी मंदिर में 40 दिन के होली उत्सव की शुरुआत की गई। भक्तों ने जमकर होली खेली, सभी पर होली का रंग चढ़ा नजर आया।
होली का पर्व जैसे ही करीब आने लगता है। वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी की होली का जिक्र होने लगता है। दरअसल बसंत पंचमी से वृंदावन के बांके बिहारी के यहां 40 दिन का होली उत्सव शुरू हो जाता है। भगवान बांके बिहारी के साथ होली खेलने के लिए जहां देश विदेश से लोगो का हुजूम उमड़ता है। बीते दिन भी वसंत पंचमी के मौके पर वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में भक्तों ने धूमधाम से होली खेली। सबसे पहले मंदिर के पुजारियों ने पहले भगवान पर गुलाल लगाया और फिर भक्तों को भी गुलाल से होली खेलने का मौका दिया।
मंदिर के प्रसादी गुलाल को भक्तों पर डालकर ब्रज का होली महोत्सव शुरू किया गया है। इस दौरान, मंदिर में भगवान बांके बिहारी के जयघोष लगे और भक्तों ने जमकर ब्रज की होली में शामिल होकर धूम मचाई। यह होली उत्सव अब 40 दिन तक जारी रहेगा और इसका समापन रंगनाथ मंदिर की होली के साथ होगा।
-विशेष भोग और श्रृंगार सेवा की गई
बसंत पंचमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में सबसे पहले बांके बिहारी जी को बसंती वस्त्र आभूषण में सजाकर भक्तों ने श्रृंगार सेवा का आयोजन किया। उसके बाद मंदिर के गर्भ-गृह से भक्तों पर सेवायतों द्वारा बहुरंगी गुलाल की वर्षा की गई और पूरा मंदिर होली के रंग में भीगा गया। यह घड़ी वृंदावन में आनंद और भक्ति का संगम है, जहां लोग होली के इस पवित्र अवसर पर भगवान की पूजा-अर्चना कर उनके साथ खुशियों का आनंद ले रहे हैं।

You may also like

कार्यालय

H-49, Sanyukt Morcha Bhawan,
Hardware Market, Aligarh,
U.P.-202001, INDIA

 

ई-मेल:

editor@sanyuktmorcha.com

 

वेब-पोर्टल

sanyuktmorcha.com

 

© 2020 Sanyukt Morcha – All Rights reserved sanyuktmorcha since 1947.